Top 10 Famous Bloggers in India & Their Earnings

क्या आप जानते हैं कि भारत में Top Blogger कौन -कौन  हैं जो ब्लॉगिंग के माध्यम से लाखों कमा रहे हैं?
यदि आप एक Full time profession ब्लॉगर बनना चाहते हैं और high level of motivation चाहते हैं तो आपको भारत के Top Bloggers ओर उनकी कमाई तथा उनकी blogging journey के बारे में पता होना चाहिए।
हालाँकि भारत में सैकड़ों ब्लॉगर हैं जो AdSense या Affiliate marketing के माध्यम से thousand Dollar Monthly कमाते हैं लेकिन अधिकांश ब्लॉगर अपनी Income को show नहीं करते हैं।
तो यह जानना मुश्किल है कि नंबर 1 कौन है या नंबर 2 कौन है?
लेकिन फिर भी मैंने कई 10 Bloggers को खोजने की कोशिश की, जो कई कारकों पर विचार कर रहे हैं जैसे कि Alexa Rank, Ahrefs और SEMRush रैंक आदि।
ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग एकमात्र विकल्प नहीं है। बहुत से लोग हैं जो YouTube, Affiliate marketing, freelancing आदि के माध्यम से बहुत पैसा कमाते हैं।
लेकिन मैं ब्लॉगिंग को आय का Fixed स्रोत मानता हूं।
अगर आपने अपना ब्लॉग शुरू नहीं किया है, तो आप इस पोस्ट को अवश्य देखें।
Top 10 Bloggers in India
मुझे यकीन है कि आपको इन Top Blogger की कहानियों को पढ़ने के बाद inspiration मिलेगी। आप भी उनके ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के बारे में बहुत सारे tips and ideas पा सकते हैं।
1. Amit Agarwal (Labnol)

Top 10 Bloggers in India
अमित अग्रवाल, दिल से तकनीक और शौक से Writer भारत के पहले professional blogger हैं जिन्होंने सच्चे अर्थों में ब्लॉगिंग का बीड़ा उठाया है।
मूल रूप से अमित आगरा में एक व्यवसायिक परिवार से संबंध राखते हैं  , लेकिन उसे technology का शौक था इसलिए हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उसने IIT-Roorkee. में Computer Science का विकल्प चुना।
1999 में उन्होंने अपना graduation पूरा किया और हैदराबाद में ADP Inc के लिए काम करना शुरू किया। वहां उन्होंने Goldman Sachs and Meryll Lynch. जैसे clients के लिए डेटाबेस पर 5 साल तक काम किया।
ADP में 5 साल बिताने के बाद उन्होंने अपने hometown आगरा वापस जाने का फैसला किया। वर्ष 2004 में, उन्होंने Labnol (Digital Inspiration) नामक एक tech Blog launched किया।
Labnol ब्लॉग सभी उपलब्ध software tools and web technologies का अधिकतम लाभ लेने के बारे में हैं । How-To guides about consumer software and mobile apps. के बारे मे लिखते हैं।
Labnol-instant Google मे Rank हुआ और दुनिया के Top 100 technology blogs में से एक बन गया।
Labnol-का Monthly Visitor 3 million हैं
Labnol का revenue Google Adsense और selling software services जैसे Contextual advertising प्लेटफार्मों से आता है।
उन्होंने कभी अपनी Income का खुलासा नहीं किया है, लेकिन प्रति माह $ 25000- $ 50000 कमा रहे होंगे।
2. Pritam Nagrale (MoneyConnexion)
Top 10 Bloggers in India
Pritam Nagrale अपना पहला ब्लॉग 2009 में शुरू किया था, लेकिन 2004 से ही वो ऑनलाइन Income Generate कर रहे थे |
आज ब्लॉगिंग से Pritam Nagrale की  कुल आय $ 1 Million से अधिक है। हाल ही मे  उन्होंने BMW 5 Series 520d luxury line purchase किए हे |
प्रारंभ में, मैं उन्होंने लगभग 2 वर्षों तक ब्लॉगिंग में असफल रहे  , लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी क्योंकि वे अपनी सफलता के बारे में निश्चित थे इसलिए आज वो success हे ।
MoneyConnexion को 1 मिलियन से अधिक page views मिलते हे तथा एक और ब्लॉग Surejob.in है और जिसे 1.5 मिलियन से अधिक page views मिलते हैं।
उनका जन्म और पालन-पोषण कोटा (राजस्थान) में हुआ। उन्होंने एक सबसे most prestigious college LIT Nagpur से अपनी engineering पूरी करने के बाद मुंबई आए ।
उन्होंने कई odd jobs और side businesses जैसे नेटवर्क मार्केटिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर की बिक्री, मशरूम की खेती आदि के लिए काम किया।
एक साइबर कैफे में जाना और ऑनलाइन आय के अवसरों की खोज करना उनका एक टाइम शोख था। 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद यह hobby full time online business बदल गया।
3. Harsh Agarwal (ShoutMeLoud)
Top 10 Bloggers in India

Harsh Agarwal शिक्षा से इंजीनियर हैं लेकिन पेशे से एक ब्लॉगर हैं। उनका ब्लॉग ShoutMeLoud अभी भारत में बहुत लोकप्रिय ब्लॉगों में से एक है।
2008 में, हर्ष अग्रवाल ने इंजीनियर के रूप में graduated किया और Accenture में अपनी पहली नौकरी ली। एक्सेंचर में केवल 5 महीने काम करने के बाद उन्होंने अपने दिन की नौकरी छोड़ने और करियर के रूप में ब्लॉगिंग का विकल्प चुनने का फैसला किया।
2009 में उन्होंने अपना ब्लॉग ShoutMeLoud नाम से launched किया।
एक्सेंचर में काम करने और ब्लॉगिंग के बीच उन्होंने Blogger को करियर के रूप में चुना। उनके अनुसार यह उनकी जीवन बदलने वाली घटना थी।
हालांकि, जून 2009 में उन्हें एक भयानक दुर्घटना का सामना करना पड़ा और उन्हें पूरे सात महीने तक बिस्तर पर रखा गया। हालाँकि हर्ष ने ब्लॉगिंग करना बंद नहीं किया, उन्होंने दिन-रात काम किया और अपने अस्पताल के बिस्तर से ब्लॉगिंग की।
जल्द ही उनका ब्लॉग एक महीने में 1 million से अधिक page views पाने वाले देश के अन्य Blogger के बीच एक त्वरित सफलता थी। उनका ब्लॉग blogging ऑनलाइन पैसे कमाने, SEO business blogging , social media, WordPress और “Internet Marketing” से जुड़ी हर चीज पर Target है।
ShoutMeLoud के 1 million से अधिक subscribers हैं और हर महीने इसे 1.5 मिलियन से अधिक बार देखा जाता है।
हर्ष अग्रवाल का एक अनोखा पहलू यह है कि वह हर महीने अपनी आय को अन्य सभी ब्लॉगर्स के साथ अपनी वेबसाइट पर साझा करते हैं। उन्होंने पिछले कुछ महीनों से अपनी आय को प्रकाशित करना बंद कर दिया।
अपनी अंतिम आय रिपोर्ट के अनुसार, वह $ 20000-40000 pm कमाते है।
4. Shradha Sharma (YourStory)
Top 10 Bloggers in India
श्रद्धा शर्मा भारत की Top Blogger मे से एक हैं, जो YourStory.com की founder और Chief Editor हैं। वर्ष 2008 में YourStory की स्थापना से पहले उसने CNBC  TV18  में  एक assistant vice president और The Times of India में एक brand adviser के रूप में काम किया।
YourStory मूल रूप से start-ups और entrepreneurs related stories जुड़ी कहानियों और समाचारों के लिए भारत के सबसे बड़े डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। वे भारत के सबसे अच्छे और brightest entrepreneurs को सामने लाने का काम करते हैं।
पिछले 10 वर्षों में YourStory ने अपने ब्लॉग पर entrepreneurs के बारे में 60,000 से अधिक कहानियाँ प्रकाशित की हैं। YourStory की बैंगलोर में 5 से 6 Blogger की एक टीम है।
इस सूची में अन्य Blogger के विपरीत, शारदा शर्मा ने YourStory को लॉन्च करने से पहले mass media में एक लंबी पृष्ठभूमि की है। उसकी साइट पर $ 20,000 / माह (लगभग) से अधिक revenue प्राप्त करने वाले हर महीने 1 million से अधिक views प्राप्त होते हैं।
5. Anand Khanse (TheWindowsClub)

Top 10 Bloggers in India
आमतौर पर ब्लॉगिंग को युवा पीढ़ी के दायरे में माना जाता है, लेकिन पुणे के 56 वर्षीय आनंद खां अपवाद हैं।
आनंद एक व्यापारी ने अप्रैल 2009 में अपना ब्लॉग TheWindowsClub लॉन्च करके ब्लॉगिंग की दुनिया में प्रवेश किया। उनका ब्लॉग एक ऑनलाइन स्रोत है जो शौकीनों को अपने Windows operating system को ठीक करने में मदद करता है।
बाद में ब्लॉग ने अपने readers के लिए Windows Tweaker और FixWin Windows मरम्मत उपकरण जैसे freeware software की पेशकश भी शुरू की। अभी  TheWindowsClub 80 से अधिक Windows Freeware प्रदान करता है जो इसे Windows OS के लिए सबसे बड़े ऑनलाइन संसाधनों में से एक बनाता है।
उनकी साइट को दुनिया भर से प्रति माह 10 मिलियन से अधिक बार देखा जाता है। आनंद अपने ब्लॉग से इतना कमाते हैं कि इसने उन्हें 9 से 5 की नौकरी छोड़ दी।
वह 2006 से 2016 तक लगातार 10 वर्षों के लिए Microsoft MVP का प्राप्तकर्ता है।
6. Abhijit Mukherjee (GuidingTech)
Top 10 Bloggers in India
अभिजीत मुखर्जी ने Delhi University से graduate की, शुरुआत 2008 में अपने निजी तकनीकी Blog GuidingTech से की।
ब्लॉगिंग सुरू करने से पहले उन्होंने 9 साल तक एक web publisher के रूप में काम किया।
GuidingTech एक शुद्ध तकनीकी Blog है जहां वे लोगों को Pro through in-depth guides ओर how-to articles. लेखों के माध्यम से गैजेट का उपयोग करना सिखाते हैं। गाइडिंगटेक ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन टूल पर reviews भी लिखता है।
GuidingTech Blog चलाने के अलावा, अभिजीत अंग्रेजी और हिंदी दोनों में एक YouTube channel भी चलाते  है।
GuidingTech को हर महीने 1 मिलियन से अधिक User मिलते हैं। अभिजीत contextual ads और अन्य revenue streams के माध्यम से प्रति माह $ 15,000 से अधिक कमाता है।
7. Nandini Shenoy (PinkVilla)
Top 10 Bloggers in India
पिंकविला 2007 में शुरू की गई बॉलीवुड समाचार, गपशप, मनोरंजन और फैशन पर केंद्रित है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Nandini Shenoy द्वारा स्थापित PinkVilla Blog को अमेरिका से managed किया जाता है।
अपनी graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद Nandini मास्टर डिग्री के लिए USA चली गईं। 2004 में, उसने Microsoft में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी की। हालांकि, नंदिनी को बॉलीवुड समाचार और फिल्म उद्योग में सामान्य रूप से अधिक रुचि थी।
इसलिए उसने अपने पति के साथ पिंकविला वेबसाइट शुरू करने का फैसला किया। हालाँकि उसने तुरंत नौकरी नहीं छोड़ी। 2008 में, उनकी वेबसाइट पर सोनम कपूर की पार्टी तस्वीरें वायरल हुईं और उन्हें बहुत अधिक वायरल ट्रैफ़िक मिलना शुरू हुआ।
अभी पिंकविला साइट को प्रति माह 8 मिलियन से अधिक visitors मिलते हैं, जो 50 million से अधिक page views में योगदान करते हैं।
8. Arun Prabhudesai (Trak.in)
Top 10 Bloggers in India
Arun Prabhudesai एक शौकीन चावला इंटरनेट geek और IT professional business और technology blog के founder हैं जिन्हें Trak.in कहा जाता है। शिक्षा से एक civil engineer होने के बावजूद उन्होंने 10 से अधिक वर्षों के लिए 1996 से IT industry में काम किया।
USA से वापस आने के बाद वह अपने दम पर कुछ करना चाहता थे  और 2007 की 1 मई को Trak.in ब्लॉग लॉन्च किया।
Trak.in ब्लॉग के बारे में अनोखी बात यह है कि अन्य कट्टर प्रौद्योगिकी ब्लॉगों के विपरीत यह चीजों के व्यावसायिक पक्ष पर लिखते है। उनका ब्लॉग मुख्यधारा के अन्य तकनीकी चैनलों से अलग है क्योंकि वह चीजों के प्रति अपना अनूठा दृष्टिकोण रखते हैं। ब्लॉग प्रति माह 200K से अधिक visitors को प्राप्त करता है।
अरुण 1 मिलियन से अधिक subscribers के साथ Trak.in  Tech YouTube चैनल पर बहुत लोकप्रिय Blogger है। Trak.in  YouTube चैनल भारत का सबसे लोकप्रिय YouTube चैनल है जो गैजेट और तकनीक पर समाचार, राय और विचार साझा करता है।
वह संयुक्त रूप से Trak.in ब्लॉग और Trak.in Tech YouTube चैनल दोनों से $ 15,000 से अधिक प्रति माह कमाता है।
अरुण प्रभुदेसाई को फोटोग्राफी का भी शौक है।
9. Jignesh Padhiyar (iGeeksBlog)
Top 10 Bloggers in India
iGeeksBlog एकमात्र भारतीय ब्लॉग है जो Apple उत्पाद जैसे iPhone, iPad, MacBook Pro, Apple घड़ी आदि को कवर करता है।
अन्य प्रौद्योगिकी ब्लॉगों के विपरीत iGeeksBlog विशेष रूप से Apple उत्पादों की खोज करता है। ब्लॉग की founded Jignesh Padhiyar और Dhvanesh Adhiya ने की थी, जो Apple के CEO late Steve Jobs से इतने प्रेरित थे कि उन्होंने विशेष रूप से Apple उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ब्लॉग शुरू करने का फैसला किया।
iGeeks ब्लॉग आपको देता है-how –to guides, product reviews,software, errors fixes और app lists।
iGeeksBlog में editors,SEO, app developers की एक पूरी टीम है जो नई चीजों का पता लगाती है और technologies का पता लगाती है।
उनके ब्लॉग को हर महीने 1 मिलियन से अधिक visitors मिलते हैं। Jignesh की अनुमानित कमाई $ 10,000 प्रति माह से अधिक है।
10. Aseem Kishore (OnlineTechTips)
Top 10 Bloggers in India
हमारी शीर्ष 10 की सूची में अंतिम नहीं बल्कि सबसे कम ब्लॉगर Aseem Kishore हैं। जैसे  Pinkvilla Aseem की नंदिनी USA में बैठकर Online Tech Tips ब्लॉग चलाती हैं।
उन्होंने 2002 में Emory University, Atlanta USA से Computer Science ओर Mathematics में डिग्री के साथ graduated किया।
2007 में उन्होंने OnlineTechTips शुरू किया और 2010 में 3 साल के बाद उन्होंने एक पूर्णकालिक Blogger के रूप में काम करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले उन्होंने IT industry में 15 साल से अधिक काम किया।
OnlineTechTips दैनिक कंप्यूटर ट्यूटोरियल, प्रौद्योगिकी समाचार, सॉफ्टवेयर समीक्षा और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग युक्तियों के साथ Readers को प्रदान करने के लिए बनाया गया था। उन्होंने Windows, databases आदि विषयों पर 3000 से अधिक लेख लिखे हैं।
site 2000000 से अधिक page views विचारों के साथ प्रति माह 1.5 मिलियन से अधिक visitors को प्राप्त करती है। Aseem अपने ब्लॉग से प्रति माह $ 12,000 से अधिक कमाता है।
तो ये थे भारत के 10 ब्लॉगर जो आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप किसी भी जगह पर अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए उनसे और उनके निजी जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं |
क्या आप किसी भी Top भारतीय Blogger को जानते हैं जिसे मैंने इस सूची में याद किया है? फिर उसके नाम और ब्लॉग के बारे में लिखें ताकि मैं अपना शोध कर सकूं और उसे इस सूची में शामिल कर सकूं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here